20 Popular Social Media Sites Right Now | 20 लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट्स अभी


अभी सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइटें क्या हैं? सोशल मीडिया नेटवर्क छोटे और बड़े दोनों व्यवसायों के लिए एक प्रमुख संसाधन है जो इंटरनेट पर अपने ब्रांडों को बढ़ावा देना चाहते हैं। और जिन दर्शकों तक आप पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट्स का पता लगाना बेहद जरूरी है।
उदाहरण के लिए, Facebook किशोरावस्था में जमीन खो रहा है, जबकि Snapchat इस जनसांख्यिकीय के लिए पसंदीदा मंच है। सोशल मीडिया की शक्ति का सही उपयोग करने के लिए, आपको सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइटों को जानने और उन लोगों की पहचान करने की ज़रूरत है जो आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं ताकि खुद को बहुत पतला न होने दें।

प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना आसान है और उनमें से कुछ ने उन व्यवसायों के लिए विज्ञापन विकल्प भी दिए हैं जो नए दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं। हालाँकि, सिर्फ इसलिए कि आपके व्यवसाय को इन प्लेटफार्मों पर होना चाहिए, इसका मतलब यह नहीं है कि यह हर दूसरे सोशल मीडिया साइट पर होना चाहिए।

आपके लिए यह आसान बनाने के लिए, हमने 20 सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइटों की रूपरेखा तैयार की ताकि आप सूचित विपणन निर्णय ले सकें।

सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट्स

Facebook

यह इंटरनेट पर सबसे बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क है, जो कुल उपयोगकर्ताओं की संख्या और नाम पहचान दोनों के संदर्भ में है। 4 फरवरी 2004 को स्थापित, facebook ने 12 वर्षों के भीतर 1.59 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को जमा करने में कामयाबी हासिल की है और यह स्वचालित रूप से दुनिया भर के लोगों को आपके व्यवसाय से जोड़ने के लिए इसे सबसे अच्छा माध्यम बनाता है। यह अनुमान है कि 1 मिलियन से अधिक छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय अपने व्यवसाय का विज्ञापन करने के लिए मंच का उपयोग करते हैं।

Twitter

आप सोच रहे होंगे कि आपके पोस्ट को 140 वर्णों तक सीमित करना आपके व्यवसाय को विज्ञापित करने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के पास 320 मिलियन से अधिक सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता हैं जो पास होने के लिए 140 वर्ण सीमा का उपयोग करते हैं जानकारी। व्यवसाय संभावित ग्राहकों के साथ बातचीत करने, सवालों के जवाब देने, नवीनतम समाचार जारी करने और एक ही समय में विशिष्ट दर्शकों के साथ लक्षित विज्ञापनों का उपयोग करने के लिए Twitter  का उपयोग कर सकते हैं। Twitter की स्थापना 21 मार्च 2006 को हुई थी और इसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में है।

LinkedIn

14 दिसंबर, 2002 को स्थापित, और 0 एन 5 5, 2003 को लॉन्च किया, LinkedInपेशेवर नेटवर्किंग के लिए सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट है। वेबसाइट 24 भाषाओं में उपलब्ध है और इसके 400 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। LinkedIn समान उद्योगों में लोगों के साथ जुड़ने, स्थानीय पेशेवरों के साथ नेटवर्किंग करने और व्यवसाय से संबंधित जानकारी और आंकड़े प्रदर्शित करने के लिए बहुत अच्छा है।

Google+

जबकि यह कोई Twitter, फेसबुक या LinkedIn नहीं है, Google+ का लोकप्रिय सोशल मीडिया साइटों में अपना स्थान है। इसका एसईओ मूल्य अकेले इसे किसी भी छोटे व्यवसाय के लिए उपयोग करने वाला उपकरण बनाता है। 15 दिसंबर 2011 को लॉन्च किया गया, Google+ दिसंबर 2015 तक 418 सक्रिय मिलियन उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत करने वाली बड़ी लीग में शामिल हो गया।

YouTube

YouTube - सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय वीडियो-आधारित सोशल मीडिया वेबसाइट - की स्थापना 14 फरवरी 2005 को, तीन पूर्व पेपाल कर्मचारियों द्वारा की गई थी। इसे बाद में Google द्वारा नवंबर 2006 में $ 1.65 बिलियन में खरीदा गया। YouTube में प्रति माह 1 बिलियन से अधिक वेबसाइट आगंतुक हैं और यह Google के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय खोज इंजन है।



Pinterest

मार्च 2010 में लॉन्च किया गया, Pinterest सोशल मीडिया क्षेत्र में अपेक्षाकृत नया है। इस प्लेटफ़ॉर्म में डिजिटल बुलेटिन बोर्ड हैं जहाँ व्यवसाय अपनी सामग्री को पिन कर सकते हैं। Pinterest ने सितंबर 2015 में घोषणा की कि उसने 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं का अधिग्रहण कर लिया है। छोटे व्यवसाय जिनके लक्षित दर्शक ज्यादातर महिलाओं से बने होते हैं, उन्हें निश्चित रूप से Pinterest में निवेश करना चाहिए क्योंकि इसके आधे से अधिक आगंतुक महिलाएं हैं।

Instagram

Pinterest की तरह, Instagram एक दृश्य सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है। 6 अक्टूबर 2010 को लॉन्च की गई साइट पर 400 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और फेसबुक के स्वामित्व में है। इसके कई उपयोगकर्ता यात्रा, फैशन, भोजन, कला और इसी तरह के विषयों के बारे में जानकारी पोस्ट करने के लिए इसका उपयोग करते हैं। प्लेटफॉर्म को वीडियो और फोटो एडिटिंग फीचर्स के साथ-साथ इसके अनूठे फिल्टरों से भी पहचाना जाता है। लगभग 95 प्रतिशत इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता फेसबुक का उपयोग करते हैं।


Tumblr

Tumblr सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करना सबसे कठिन है, लेकिन यह सबसे दिलचस्प साइटों में से एक है। प्लेटफ़ॉर्म कई अलग-अलग पोस्ट प्रारूपों की अनुमति देता है, जिसमें उद्धरण पोस्ट, चैट पोस्ट, वीडियो और फोटो पोस्ट के साथ-साथ ऑडियो पोस्ट भी शामिल हैं, इसलिए आप कभी भी उस प्रकार की सामग्री में सीमित नहीं होते हैं जिसे आप साझा कर सकते हैं। Twitter की तरह, रिबॉल्गिंग, जो कि रिट्वीटिंग की तरह है, त्वरित और आसान है। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट की स्थापना डेविड कार्प ने फरवरी 2007 में की थी और वर्तमान में 200 मिलियन से अधिक ब्लॉगों की मेजबानी करता है।

Flickr

Flickr , "Flickr", एक ऑनलाइन छवि और वीडियो होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है, जिसे 10 फरवरी, 2004 को वैंकूवर स्थित लुडिकॉर्प द्वारा बनाया गया था और बाद में 2005 में याहू द्वारा अधिग्रहित किया गया था। यह प्लेटफ़ॉर्म उन उपयोगकर्ताओं के साथ लोकप्रिय है जो तस्वीरें साझा करते हैं और एम्बेड करते हैं। । पिछले साल अक्टूबर तक, flickr के 112 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता थे और 63 से अधिक देशों में इसके पदचिह्न थे। flickr पर प्रतिदिन औसतन एक लाख तस्वीरें साझा की जाती हैं।

Reddit

यह एक सामाजिक समाचार और मनोरंजन नेटवर्किंग वेबसाइट है जहाँ पंजीकृत उपयोगकर्ता सीधे लिंक और टेक्स्ट पोस्ट जैसी सामग्री प्रस्तुत कर सकते हैं। उपयोगकर्ता साइट के पन्नों पर अपनी स्थिति को व्यवस्थित या निर्धारित करने में सक्षम हैं, ऊपर या नीचे मतदान प्रस्तुतियाँ करके। सबसे सकारात्मक वोट के साथ प्रस्तुतियाँ शीर्ष श्रेणी या मुख्य पृष्ठ में दिखाई देती हैं। Reddit की स्थापना वर्जीनिया यूनिवर्सिटी के रूममेट्स एलेक्सिस ओहानियन और स्टीव हफमैन ने 23 जून 2005 को की थी। एक दशक बाद, साइट में 36 मिलियन से अधिक पंजीकृत खाते और 231 मिलियन मासिक आगंतुक हैं।

Snapchat

Snapchat एक इमेज मैसेजिंग एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर उत्पाद है, जो रेगी ब्राउन, इवान स्पीगल और बॉबी मर्फी द्वारा बनाया गया था जब वे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्र थे। एप्लिकेशन को आधिकारिक तौर पर सितंबर 2011 में जारी किया गया था, और थोड़े समय के भीतर वे मई 2015 तक औसतन 100 मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं का पंजीकरण कर चुके हैं। सभी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं में से 18 प्रतिशत से अधिक Snapchat का उपयोग करते हैं।

WhatsApp

WhatsApp मैसेंजर स्मार्टफोन, पीसी और टैबलेट के लिए एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म इंस्टेंट मैसेजिंग क्लाइंट है। ऐप उन उपयोगकर्ताओं के लिए इंटरनेट पर निर्भर करता है, जो अपने डिवाइस पर ऐप इंस्टॉल किए हुए अन्य उपयोगकर्ताओं को चित्र, टेक्स्ट, दस्तावेज़, ऑडियो और वीडियो संदेश भेजते हैं। जनवरी 2010 में लॉन्च हुआ, व्हाट्सएप इंक को 19 फरवरी, 2004 को फेसबुक द्वारा लगभग 19.3 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया गया था। आज, 1 बिलियन से अधिक लोग अपने दोस्तों, प्रियजनों और यहां तक ​​कि ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए सेवा का उपयोग करते हैं।


Quora

मानव जिज्ञासा को भुनाना एक सरल विचार है, जो जून 2009 में Quora के निर्माण और लॉन्च की ओर ले जाएगा। दो पूर्व फेसबुक कर्मचारियों, चार्ली चेवर और एडम डी'एंगेलो द्वारा सह-स्थापित की गई वेबसाइट का अब दावा है कि इसे 80 से अधिक प्राप्त हुए हैं। मिलियन मासिक अनूठे आगंतुक, जिनमें से आधे अमेरिका से आते हैं, अब तक सवाल-जवाब की वेबसाइट वेंचर कैपिटल फंड में $ 141 जुटाने में कामयाब रही है और जबकि यह अभी तक सार्वजनिक होने के लिए तैयार नहीं है, यह निश्चित रूप से एक कंपनी है घड़ी।

Vine 

 
40 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, Vine एक तेजी से बढ़ता वीडियो साझा करने वाला सोशल मीडिया ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को अपने अनुयायियों के साथ 6-सेकंड के वीडियो क्लिप साझा करने की अनुमति देता है। हालांकि यह एक वीडियो के लिए बहुत कम समय लगता है, लेकिन सभी आकारों के व्यवसायों को सेवा का उपयोग करने में काफी सफलता मिल रही है। वाइन की स्थापना जून 2012 में की गई थी और बाद में अक्टूबर 2012 में Twitterद्वारा अधिग्रहित कर ली गई थी।


Periscope

Periscope एक लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग मोबाइल ऐप है जिसे जो बर्नस्टीन और कायवन बेयपोर द्वारा विकसित किया गया था। फरवरी 2014 में दोनों ने कंपनी शुरू की और बाद में इसे मार्च 2015 में Twitter पर 100 मिलियन डॉलर में बेच दिया। इसके मार्च 2015 के रिलेक्ंच के चार महीने बाद Periscope ने कहा कि इसने 10 मिलियन अकाउंट्स को पीछे छोड़ दिया और उसी साल दिसंबर में ऐपल ने Periscope की घोषणा की। वर्ष का अनुप्रयोग।

BizSugar

Bizsugar एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म और छोटे व्यापार मालिकों, उद्यमियों और प्रबंधकों के लिए आला संसाधन है। यह साइट 2007 में डीबीएच कम्युनिकेशंस, इंक, द्वारा पुरस्कार-विजेता व्यावसायिक प्रकाशनों की एक प्रदाता द्वारा बनाई गई थी, और बाद में 2009 में स्मॉल बिजनेस ट्रेंड्स एलएलसी द्वारा अधिग्रहित की गई। यह प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को वीडियो, लेख, ब्लॉग पोस्ट, पॉडकास्ट अन्य के बीच साझा करने की अनुमति देता है। सामग्री। यह उपयोगकर्ताओं को अन्य सदस्यों द्वारा प्रस्तुतियाँ देखने और वोट करने की भी अनुमति देता है।

StumbleUpon

StumbleUpon एक खोज इंजन है जो अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सामग्री ढूंढता है और उसकी सिफारिश करता है। 30 जून 2018 को आना, यह मिक्स के लिए आगे बढ़ेगा। मनोरंजन और सूचना के लिए 25 मिलियन से अधिक लोग StumbleUpon का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, 80,000 से अधिक प्रकाशकों, ब्रांडों और अन्य विपणक ने अपने व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए स्टम्बलअप के पेड डिस्कवरी मंच का उपयोग किया है। StumbleUpon मई 2007 से अप्रैल 2009 तक eBay के स्वामित्व में था, जब गैरेट कैंप, ज्योफ स्मिथ और कई निवेशकों ने इसे वापस खरीदा। यह अब एक बार फिर स्वतंत्र, निवेशक-समर्थित स्टार्टअप है।


Digg

एक दशक पहले (नवंबर 2004) से अधिक स्थापित, Digg एक क्यूरेट फ्रंट पेज वाला एक समाचार एग्रीगेटर है जो विशेष रूप से इंटरनेट दर्शकों के लिए कहानियों का चयन करता है। विषय राजनीतिक रुझान से लेकर विज्ञान तक वायरल इंटरनेट मुद्दों और बीच में कुछ भी करने के लिए व्यापक रूप से भिन्न होते हैं। Digg अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक और Twitter पर सामग्री को साझा करने का समर्थन करता है। 2015 में, कंपनी ने दावा किया कि उसके लगभग 11 मिलियन सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता थे।

Viber

Viber, IP (VoIP) और वॉइस ओवर मोबाइल उपकरणों के लिए एक वॉइस ओवर है जो 2 दिसंबर, 2010 को Viber मीडिया द्वारा विकसित और जारी किया गया था। यह ऐप उपयोगकर्ताओं के बीच ऑडियो, वीडियो और छवियों के आदान-प्रदान की भी अनुमति देता है। अप्रैल 2014 तक, Viber ने लगभग 600 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं और 230 मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को अर्जित किया था।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां